gototopgototop

मुख्य मेनू

PDF Print E-mail
हस्तांतरित प्रौद्योगिकियां

चूंकि इस संस्थान को आधुनिक जैविकी/जैवप्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कार्य करने के लिए अधिदेशित किया गया है, अत: इसकी समस्त अनुसंधान एवं विकास परियोजनाएं उसी दिशा में केंद्रित हैं। इस संस्थान के वैज्ञानिक मूल और अनुप्रयुक्त दोनों आर एंड डी पहलुओं पर अनेक मूल्यवान योगदान देने में सफल रहे है। इनमें अनेक का लाइसेंस औद्योगिक प्रयोक्ताओं को प्रौद्योगिकियों के रूप में प्रदान किया जा चुका है तथा कुछ वास्तविक उपयोग में हैं। इन उपलब्धियों का विस्तृत विवरण निम्नानुसार है:

प्राकृतिक स्ट्रेप्टोकाइनेस की जानकारी
सीएसआईआर-इमटैक (IMTECH) के वैज्ञानिकों ने अनेक वर्षों के सम्मिलित आर एंड डी प्रयासों के पश्चात् प्रथम स्वदेशी थक्का घोलक औषधि के लिए प्रक्रिया प्रौद्योगिकी विकसित की है। इसे सन् 2001 में बाज़ार में उतारा गया था और उसी समय से इसे बाजार में हाथों-हाथ लिया गया। इस भारतीय ब्राण्ड के बाज़ार में आने से, स्ट्रेप्टोकाइनेस के 1.5 मिलियन यूनिट की कीमत प्रति डोज़ लगभग `3500 से घटकर लगभग `1500 रह गई है। 

एसके के उत्पादन हेतु संपूर्ण प्रौद्योगिकी पैकेज, उद्योग (मै. कैडिला फार्मा लि., अहमदाबाद) को हस्तांतरित किया गया था, जिसमें अंत:क्षेप्य (इंजेक्शन द्वारा दी जा सकने वाली) गुणवत्ता की ब्रिटिश भेषज ग्रेड औषधि (98% से अधिक शुद्धता और लगभग 65% समग्र प्रक्रिया प्राप्ति) तैयार करने के लिए उच्च-उत्पादकता युक्त स्ट्रेन, किण्वन तथा अधोप्रक्रमण प्रक्रिया शामिल हैं। इसका वाणिज्यीकरण किया गया है तथा सीएसआईआर/इमटैक प्रौद्योगिकी के माध्यम से तैयार किया गया उत्पाद(एसटी पेस) अब बाजार में आ चुका है। पहले स्ट्रेप्टोकाइनेस का निर्माण भारत में नहीं किया जाता था और भारत पूरी तरह आयात पर निर्भर था। अतएव, जैवप्रौद्योगिक साधनों के द्वारा, बड़े पैमाने पर इस औषधि के शुद्धिकरण के लिए इस स्वदेशी, किफायती प्रौद्योगिकी का विकास एक सराहनीय उपलब्धि है। 

संक्षेप में, प्रयोगशाला से प्रथम भेषज फर्म (मै. कैडिला फार्मस्युटिकल्स लि., अहमदाबाद) को तकनीकी जानकारी के हस्तांतरण के एक वर्ष के भीतर परीक्षण, कार्यान्वयन, स्केल-अप, उत्पादन और नियामक अनुमोदन का कार्य पूरा किया जाना, वर्ष 2001 में इमटैक में विकसित प्राकृतिक एसके प्रौद्योगिकी पैकेज के ऊंचे मानकों का प्रमाण प्रस्तुत करता है। 

इस औषधि को बाजार में हाथों हाथ लिया गया जोकि आयातित प्रौद्योगिकियों पर आधारित अन्य ब्राण्डों के मुकाबले सस्ती है, यह इमटैक द्वारा नियमित रूप से प्राप्त किए जा रहे रॉयल्टी भुगतान से भी स्पष्ट होता है।


रिकम्बिनेंट स्ट्रेप्टोकाइनेस की जानकारी

थक्का विशिष्ट स्ट्रेप्टोकाइनेस की जानकारी

ऊर्जा सक्षम एल्कोहल प्रौद्योगिकी

रिफाइसिन बी का रिफाइसिन एस में जैवरूपांतरण

डी-पी  हाइड्रो ऑक्सीफिनाइल ग्लाइसिन के लिए सूक्ष्मजैविकी प्रक्रिया 

एल्कलाइन प्रोटीएज़ की जानकारी

एल्फा एमिलेज़ की जानकारी

यूरोकिनेस की जानकारी

हैज़े के लिए जीवित, मौखिक, रिकम्बिनेंट टीकाद्रव्य का विकास 

वैक्सीप्रैड – टीकाद्रव्य रूपांकन के लिए एक साफ्टवेयर टूल
 
यह साइट मोजि़ला फायरफॉक्स्, इंटरनेट एक्सप्लोरर 8 तथा उससे अधिक व स्क्रीधन रेसोल्यूशन 1024 X768 या अधिक पर सबसे अच्छी तरह से देखी जा सकती है ।